भारत की मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब

Amit Kumar Sachin

Updated on:

manushi-chhiller-miss-world-2017

 मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड खिताब जीतने वाली बनी छठी भारतीय महिला 

भारत की सुंदरियों ने एक बार फिर अपनी सुन्दरता का परचम पुरे विश्व मव लहरा दिया है । चीन के सनाया में आयोजित मिस वर्ल्डप्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने  मिस वर्ल्ड 2017 का ख़िताब अपने नाम किया है | दुनियाभर की 118 सुंदरियों को हराकर हरियाणा के सोनीपत के शहर की रहने वाली मानुषी ने यह खिताब अपने नाम किया है । इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं है।
जूरी का दिल जीता 
मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस प्रफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों?
इसके जवाब में मानुषी ने कहा, ‘मां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए। इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए।’
स्केचिंग और पेंटिंग का भी शौख
20 साल की मानुषी छिल्लर 67वीं मिस वर्ल्ड हैं। मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई की है और वह फिलहाल सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर विमिन से मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने नेशनल स्कूल अॉफ ड्रामा में भी भाग लिया है।  मानुषी को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे स्पोर्ट्स पसंद हैं। इसके अलावा मानुषी एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी डांसर भी हैं और स्केचिंग और पेंटिंग भी बनाती हैं।
मिस वर्ल्ड बनना बचपन का था सपना
मानुषी ने  एक इंटरव्यू में बताया –
‘बचपन में, मैं हमेशा से इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना चाहती थी और मुझे यह कभी नहीं पता था कि मैं यहां तक पहुंच जाऊंगी। अब मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना केवल मेरा ही नहीं बल्कि मेरी फैमिली और दोस्तों का भी सपना बन गया था।
मिस वर्ल्ड में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं। उन्होंने महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया है।
मिस वर्ल्ड का ख़िताब जितने वाली छठी भारतीय 
 1966 तक कोई भी एशियन महिला ने मिस वर्ल्ड का खिताब नहीं जीता था। 1966 मेडिकल फाइनल इयर की स्टूडेंट रीता फारिया भारत से पहली मिस वर्ल्ड बनीं थीं। उसके बाद ऐश्वर्या राय ने 1994, डायना हेडन ने 1997 में, युक्ता मुखी ने 1999 में और प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था।

Leave a Comment

Exit mobile version