जानिए अपने SBI Account CIF Number कैसे Check करें?

0
71

क्या आपको अपने SBI Account का  CIF Number पता है |

बहुत बार हमको अपने बैंक के CIF नंबर की जरुरत होती है लेकिन बहुत सारे  लोगो को अपने बैंक के CIF नंबर के बारे में जानकारी ही नहीं होती है तो चलिए आज हम इस पोस्ट में आपको  State Bank of India बैंक अकाउंट का CIF ढूँढने के 4 आसान तरीके बताएँगे।

बैंक सीआईएफ संख्या क्या है? What is Bank CIF Number in hindi?

CIF (Customer Information File) एक बहुत महत्वपूर्ण संख्या होता है जिसकी मदद से किसी बैंक खाते को Track किया जाता है या ढूँढा जाता है। अगर हम साधारण भाषा में समझे तो Bank CIF Number में ही किसी भी Customer की पूरी जानकारी को Save करके रखा जाता है। इन सभी जानकारी की मदद से बैंक के कर्मचारी किसी व्यक्ति के अकाउंट के सभी Transaction और काम को पूरा करते हैं। कभी-कभी एक Branch से दुसरे Branch में अपने बैंक अकाउंट को Transfer करते समय भी CIF नंबर की आवश्यकता पड़ती है।

अपने बैंक अकाउंट का SBI Account CIF Number ढूँढने के 4 आसान तरीके

1  बैंक पासबुक Bank passbook

पहला और सबसे आसान तरिका है आपके भारतीय स्टेट बैंक का पासबुक । उसके पहले पेज पर आपको Bank A/C नंबर के ऊपर आपको CIF Number लिखा हुआ मिल जायेगा।

 

2. SBI Anywhere App की मदद से

  • सबसे पहले अपने SBI Anywhere Android या iOS के App पर Login करें। आप अपने SBI Internet banking के Username और Password की मदद से इस App में Login कर सकते हैं।
  • Login करने के बाद आपको Services लिखा हुआ Tab मिलेगा उस पर Click करें।
  • उसके बाद आपको एक नया Page दिखेगा वहां Online Nomination पर Click करें।
  • अगले Page पर अपना Bank Account नंबर चुने जिसका आप CIF नंबरजानना चाहते हैं उसके बाद नीचे आपको उसका CIF Number दिख जायेगा।

3. भारतीय स्टेट बैंक इन्टरनेट बैंकिंग SBI Internet Banking

अगर आपके पास एक Active SBI Internet Banking अकाउंट है तो आप इस तरीके की मदद से अपने SBI बैंक अकाउंट का CIF नंबर ढूंढ सकते हैं।

  • सबसे पहले SBI के Online banking के Website पर जाकर Login करें : https://retail.onlinesbi.com/retail/login.htm
  • Login करने के बाद अपने Bank Account नंबर के नीचे लिखे हुए View Nomination and PAN Details पर Click करें। अगले Page पर आपको SBI Account Number के साथ CIF नंबर लिखा हुआ मिल जायेगा।

 

4. इ-स्टेटमेंट E-Statement

आप चाहें तो अपने Internet Banking के माध्यम से अपने बैंक खाते का इ-स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं उसमें भी आपको आपके बैंक अकाउंट का CIF नंबर लिखा हुआ मिल जायेगा।

  • सबसे पहले अपने SBI Netbanking Account में Login करें। Login होने के बाद बाई तरफ के Menu पर Account statement पर Click करें।
  • उसके बाद अगले Page पर अपने उस Bank account को चुनें जिसका आप CIF Number देखना चाहते हैं। फिर आप जितने भी महीने का Statement चाहते हैं चुन लें। उसके बाद साल और महिना Select करें और View पर Tick करके Go पर क्लिक करें।
  • अगले Page पर आपको उस अकाउंट के उस निर्धारित किये हुए समय का Statement और Account से जुडी जानकारी प्राप्त होगी जहाँ पर CIF Number भी लिखा हुआ आपको दिख जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here