Disqus Shortname

Breaking News

जियो का 1 साल, डेटा यूज में 155 से नंबर 1 पर भारत

जियो ने तोडा हर रिकॉर्ड चीन और अमेरिका को भी पछाड़ा 


अमेरिका और चीन से भी आगे

रिलायंस जियो को लॉन्च हुए ठीक एक साल हो गया है और इन 12 महीनों में भारत में मोबाइल डेटा के इस्तेमाल की तस्वीर पूरी तरह बदल गई। पहले जहां लोग MB नाप-नापकर डेटा खर्च करते थे, अब हालत यह है कि हर महीने डेटा खर्च 20 करोड़ GB के मुकाबले 150 करोड़ GB हो गया है। मोबाइल डेटा इस्तेमाल में भारत 155 रैंक से पहले नंबर पर आ गया है, अमेरिका और चीन से भी आगे। जियो का दावा है कि इसमें से 125 करोड़ GB डेटा अकेले उसके ग्राहक खर्च कर रहे हैं।

लोग टीवी के मुकाबले सात गुना ज्यादा वक्त गुजार रहे हैं  मोबाइल पर

जियो पर हर महीने विडियो स्ट्रीमिंग 165 करोड़ घंटे की हो रही है। मोबाइल पर हर हफ्ते लोग टीवी के मुकाबले सात गुना ज्यादा वक्त गुजार रहे हैं। जियो का कहना है कि 4G आने से पहले ऐसी आशंका जताई जाती थी कि महंगी डेटा सर्विस होने से इसका अडॉप्शन रेट कम होगा, लेकिन उनके पास 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं जो जियो प्राइम के लिए भुगतान कर रहे हैं।

ग्राहक जोड़ने की रफ्तार फेसबुक, वट्सएप और स्काइप से भी तेज

यह भी दावा है कि जियो का नेटवर्क अभी भारत में 75% आबादी को कवर कर रहा है और अगले सालभर मे यह कवरेज 99% तक हो जाएगी। सबसे तेजी से लोगों को जोड़ने में जियो का दावा है कि उसने एक और वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया है।170 दिन तक हर सेकंड सात ग्राहक जोड़ने की यह रफ्तार फेसबुक, वट्सएप और स्काइप से भी तेजी रही और इतने वक्त में उसे 10 करोड़ ग्राहक मिले।

इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव 

इंडस्ट्री में इस एक साल में जो बड़ा बदलाव आया वह, ज्यादा वॉइस और कम डेटा के बजाय अब कम वॉइस और ज्यादा डेटा पर फोकस हो गया है। साथ ही कंपनियां अब वॉइस के बजाय डेटा से अपना रेवेन्यु ज्यादा देख रही हैं और इसी के हिसाब से पैकेज आ रहे हैं। 2015 की पहले तिमाही में स्मार्टफोन बाजार में 72% हिस्सा 3G फोन का था, 23% 2G, लेकिन 2017 की पहली तिमाही आते आते 95% 4G के पास है, और बाकी में 3G और 2G सिमट गए हैं।

 4G कवरेज 2G कवरेज से ज्यादा

2017 में सालाना हिसाब से 4G फोन की तादाद 3 गुना बढ़ गई। भारत में आज 4G कवरेज 2G कवरेज से ज्यादा बड़ी हो गई है, जबकि 2G पिछले 25 साल से अपनी जगह पर थी।

No comments