Disqus Shortname

Breaking News

कैसे बना एक पत्थर तोड़ने वाला The Great Khali


कभी मेहनत-मजदूरी करके जीवन यापन करने वाले खली , आज इतने धनवान हो गए है कि अपने गाँव की विकास के लिए पैसे खर्च करते है। जी हाँ टीनेज के दिनों में उन्हें अपने भाई और पिता के साथ मेहनत-मजदूरी करने जाना पड़ता था। ताकि वे अपना पेट पाल सके। पर एक दिन उनकी किस्मत ने यू टर्न लिया की, उनकी दुनियाँ ही बदल गई। खली की सफलता  किसी हिंदी फिल्म  के हीरो की कहानी से कम नहीं है। तो आइये जानते है ग्रेट खली की का सफ़र  जिनका वास्तविक नाम दिलीप सिंह राणा   है


The Great Khali Hindi Biography

Childhood  

The Great Khali का जन्म हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सिराइना गाँव में, गरीब पंजाबी राजपूत फ़ैमिली में हुआ था। उनके पिता ज्वाला राम एक किसान थे और माँ तंदी देवी एक हाउस वाइफ़ थी, जो खेती में पति की सहायता करती थी।
बचपन में Gigantism नामक बीमारी से पीड़ित होने के कारण उनका माथा, नाक, ठुड़ी और कान असामान्य रूप से बड़े हो गए थे, जिसके कारण वह अपने सातों भाई-बहनों और परिवार में सबसे अलग थे। केवल उनके Grandfather की लंबाई(6फुट 6इंच) ही उनके लंबाई की करीब थी।
परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई ना हो सकी। आगे जिंदगी काटने के लिए उन्हें अपने भाइयों के साथ दूसरे गाँव में जाकर मजदूरी करनी पड़ती थी। ऊंची कद-काठी और Heavy Body वाला होने के कारण उनके लिए वजन उठाना बाए हाथ का खेल था।
जैसे-जैसे वे बड़े होते गए, वैसे वैसे बाजार में उनके पैर की नाप(Shoe Size) के जूते-चप्पले मिलना मुश्किल होने लगा। इसलिए उन्हें शिमला में एक मोची से जूते और चपप्ले बनवाने पड़ते थे।
उनके गाँव के लोगों का कहना है-जब वे कहीं भी जाते थे, तो उनको देखने के लिए लोगो की भीड़ लग जाता था। पर खली को भीड़ पसंद नहीं था
लोग उनसे मरे हुए जानवरों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना, पत्थर तोड़ना जैसे हैवी-काम ज्यादा करवाते थे।

Khali के जीवन का यू टर्न

अब वो टाइम आया गया था, जब काली माता की इस भक्त की किस्मत का सूरज उगने वाला था।
एक दिन पंजाब पुलिस का ऑफिसर शिमला घूमने के लिए आया। जब उसने The Great Khali को देखा तो दंग रह गया। उस ऑफिसर ने उन्हें पंजाब पुलिस में शामिल होने के लिए इंवाईट किया और पंजाब आने के लिए भी पैसा दिया।
इस तरह उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ पंजाब पुलिस को ज्वाईन कर लिया।
उन दिनों Wrestling का बड़ा ही बोल-बाला था।उनका शरीर पहलवानी के लिए एकदम फिट था । तब पंजाब पुलिस ने उन्हें पहलवानी की ट्रेनिंग दिलाई।

WWE Career & First Fight

इसके बाद The Great Khali सन 2000 में America चले गए, जहां उन्होंने WWE के एक मैच में मात्र 10 मिनट के अंदर Undertaker को हराकर पूरी दुनिया में खलबली मचा दी।
इसके बाद बिग शो, मार्क हेनरी और बतिस्ता जैसे पहलवानों को हराकर डब्‍ल्यूडब्ल्यूई का खिताब जीत लिया। इस तरह उनका 14 सालों तक WWE में दबदबा रहा।

WWE से सन्यास

The Great Khali ने  नंबर 2014 में रेस्लिंग की दुनिया से सन्यास ले लिया और आगे के लिए प्लान बनाया कि इंडिया में ही WWE के लिए Star Fighters की फौज तैयार करेंगे। इसके लिए उन्होंने इंडिया में कई ब्रांच भी खोले हैं।

Broody Steel का Challenge

अभी हाल के दिनों में ही कनाडाई रेसलर ब्रूड़ी स्टील और मैक नॉक्स ने खली को चेलेंज किया कि वो उनको उनके देशवाशियों के सामने हरा देंगे।
उन्होंने भी इस चेलेंज को असेप्ट कर लिया और 25 फरवरी 2016 को उतराखंड के हल्द्वानी में हुए मैच में विदेशी रेस्लेर्स ने धोखे से खली को घायल कर दिया। जिसके कारण उन्हें हॉस्पिटल ले जाना पड़ा। उनके सिर पर चौदह टांके आये।
पर उन्होंने अगले ही दिन स्टील और नॉक्स से बदला लेने की घोषणा कर दी और उन्होंने 28 फरवरी को उसी जगह हुए बाऊट में तीनों विदेशी रेस्लेर्स को हराकर अपना चेलेंज पूरा किया।

कैसे पड़ा नाम खली ?

शुरुआत में जब वे रेस्लिंग की दुनियाँ में गए तो उन्हें कई लोगों ने Giant Singh कहा तो कईयों ने Dalip Singh। वे हिन्दू देवी माँ काली के परामभक्त हैं। इसलिए लोगों ने उन्हें भगवान शिव का नाम सुझाया। पर यह हिन्दू धर्म की आस्था से जुड़ी बात थी। इसलिए उन्होंने अपना नाम काली रख लिया पर अंग्रेजों ने उन्हें खली बुलाने लगे। ठीक वैसे ही जैसे मोदी को अमेरिका में मोड़ी पुकारा गया।

Movies और T V Shows में Debut

रेस्लिंग करते हुए कई बार उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए Hollywood और Bollywood से भी ऑफर मिला। जिनमें फिल्मों की कहानी पसंद आने पर ऑफर भी असेप्ट करते थे।
उनकी हॉलीवुड की Movies The Longest Yard, Get Smart, MacGruber, Rama:The Saviour, HOUBA! On the Trail of the Marsupilami और बॉलीवुड की फिल्म कुश्ती हैं।
इसके अलावा 2010 में वे T V Shows की सबसे बड़े सीरियल “बिग बॉस” में भी काम कर चुके है, जिनमें फ़र्स्ट रनर अप रहे थे। आउटसौर्सड और पेयर ऑफ किंग्स जैसे टीवी सीरियल में भी नजर आ चुके है।

Personal Life

स्वभाव से कोमल The Great Khali का विवाह 2005 में हर्मिन्दर कौर(Harminder Kaur) से हुआ। अब वे जालंधर, पंजाब में अपनी पत्नी के साथ खुशी-खुशी रहते हैं।

Diet

खली के Diet के बारें में किसी के पास पुख्ता खबर नहीं है। उन्होंने एक Interview में कुबुला है कि वे वेजिटेरियन है। पर एक दूसरे इंटरव्यू में कहां कि वे मांस भी खाते है।

No comments