जानिए धरती पर बसे हसीन ख्वाबो के शहर पेरिस (CITY OF LIGHT) के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

0
142
paris-france

 

हरेक प्रेमी जोडा चाहता है कि जिंदगी में एक बार वह एफिल टावर के नीचे कुछ खुशगवार पल बताएं | एक ऐसा शहर जो पूरी दुनिया के कला प्रेमियों को रोमांचित करता है | जहां आकर दुनिया का हरेक कलाकार खुद को पूरा महसूस करता है |पेरिस न सिर्फ फ्रांस देश की राजधानी है बल्कि कला, फैशन और संस्कृति का एक प्रमुख केंद्र भी है। पेरिस  सैलानियों के लिए किसी सपने जैसी है. हर साल डेढ़ करोड़ से भी अधिक लोग प्रेम की नगरी पेरिस को देखने पहुंचते हैं |  पिछले साल 2017 में 2 करोड़ 30 लाख लोगों ने पेरिस की यात्रा की थी, जिसके कारण यह शहर  पर्यटन के मामले में दुनिया में नंबर 1 शहर बन गया है । 105 वर्गकिलोमीटर में फैले इस शहर की आबादी लगभग 22 लाख है, जो इसे फ्रांस का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बनाती है। पेरिस को “The City of Lights” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि ये हमेशा से ही ज्ञान-विज्ञान का एक प्रमुख केंद्र रहा है।

पेरिस शहर से जुड़े रोचक तथ्य – Amazing Facts of Paris in Hindi

1 – एफिल टॉवर

paris-france

पेरिस अगर सबसे ज्यादा किसी चीज के लिए मशहूर है तो वो है एफिल टॉवर (Eiffel Tower) | एफिल टॉवर का वजन तकरीबन 7000 टन का है और इस पर हर साल होने वाले पेंट का वजन 50 टन होता है | इसका ऊपरी छोर लगभग 324 मीटर की ऊँचाई पर है। इसका निर्माण 1887-89 में हुआ था और ये 1930 तक दुनिया का सबसे ऊँचा निर्माण रहा।

2 – कला का शहर

paris-france

पेरिस में 200 से ज्यादा संग्रहालय है. 1793 में खुला म्यूजे दु लूव्र दुनिया के कुछ सबसे खास संग्रहालयों में से एक है. यहां कला के 35 हजार से ज्यादा नमूने रखे गए हैं. यहीं लियोनार्डो द विंची की विश्व प्रसिद्ध पेंटिंग मोना लिसा भी मौजूद है. यह  दुनिया का सबसे ज्यादा visit किया जाने वाला संग्रहालय है।  हर साल लगभग 1 करोड़ लोग इसे देखने के लिए आते हैं।

3 – बच्चो से ज्यादा कुत्तो की संख्या 

पेरिस एक  ऐसा शहर है जिसमें बच्‍चों की संख्‍या से ज्‍यादा कुत्‍तों की संख्‍या है | पेरिस के निवासी कुत्तों को बहुत पसंद करते हैं। एक अनुमान के अनुसार यहां के लोगों के पास लगभग 5 लाख कुत्ते हैं, जो जहां बच्चों की आबादी से भी ज्यादा है। लोगों को अपने कुत्ते रेस्टोरेंट में ले जाने की अनुमति भी होती है।

4 – प्रेम की नगरी

paris-france

पेरिस के उत्तर में 130 मीटर ऊंची मोंमार्त्र पहाड़ी पर प्रेम की दीवार है. 40 वर्ग मीटर की इस दीवार पर कलाकारों ने 612 टाइल्स पर 300 भाषाओं में ‘आई लव यू’ लिखा है.

5 – खाने के शौकीन

paris-france

फ्रांस निवासी खानपान के बेहद शौकीन हैं. फ्रांसीसी खाने का मजा लेना है तो पेरिस को नहीं भूला जा सकता| छोटे बड़े सभी तरह के रेस्तरां मेहमानों का खूब ख्याल रखते हैं और लज्जत से भर देते हैं| यहां बने ज्‍यादातर रेस्‍टोरेंट और बार खुले में बने हैं, इनकी संख्‍या 9057 है | एस्‍प्रेसो और स्‍ट्राॅन्ग ब्‍लैक कॉफी फ्रांस में मशहूर है. पेरिस में 181 जगहों पर आप इस कॉफी का लुत्‍फ उठा सकते हैं | हर साल बेस्ट बेकर (रोटी बनाने वाला) चुनने के लिए यहां प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, और जो प्रतियोगिता जीत जाता है, उसे राष्ट्रपति के लिए खाना बनाने का मौका मिलता है।

6 – शूटिंग और फैशन का शहर

paris-france

फिल्मों की शूटिंग पेरिस में बड़े पैमानें पर होती है। गार्डन, म्यूजियम और स्विमिंग पूल के सिवाए, हर जगह शूटिंग करनी फ्री है। जर्मन अभिनेत्री रोमी श्नाइडर कहती हैं, “पेरिस में मैंने जीना, प्यार करना, एक जगह से दूसरी जगह जाना और खासकर तैयार होना सीखा.” | पेरिस में 1803 स्मारक और 173 म्यूजियम हैं। इसके सिवाए 1200 एकड़ में फैले पार्क और गार्डन भी हैं।

 7 – दार्शनिकों का शहर

paris-france

सोचना, बहस करना और दुनिया में नएपन की पहल के लिए पेरिस का साँ जर्मेन दे प्रे का कैफे दे फ्लॉ कलाकारों के बीच हमेशा से मशहूर रहा है. 1930 में कला वर्ग से जुड़े असामान्य जीवनशैली वाले बोहेमियन लोग देर रात यहां विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए इकट्ठा हुआ करते थे.

8 – अपनी मातृभाषा से प्यार 

अगर आप पेरिस में किसी से अंग्रेज़ी में कुछ पूछते हैं, तो तब चौंकिएगा मत, जब आपको उत्तर फ्रेंच भाषा में मिले। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के लोग अपनी भाषा से बहुत प्यार करते हैं, और अंग्रेज़ी बोलना पसंद नहीं करते।

9 – शहर की खूबसूरती

paris-france

सेन नदी के किनारे 1991 से यूनेस्को की विश्व धरोहरों की सूची में शामिल हैं. दक्षिणी और उत्तरी किनारों को शहर के 37 पुल जोड़ते हैं. टूरिज्‍म की बात करें तो यह दुनिया की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है.  पतझड़ पेरिस की यात्रा करने का सबसे अच्छा सीज़न माना जाता है, क्योंकि इस समय शहर अधिक शांत और सुंदर होता है। इसके सिवाए कई museums, galleries और घूमने वाली जगहों पर भी entry fees नही लगती। पतझड़ की ऋतु 23 सितंबर से 22 दिसंबर तक मानी जाती है। यहां की मशहूर जगहों में एफिल टावर, नोटर डेम, डिजनीलैंड जैसी जगह हैं |  अगर आप चलकर पेरिस के उत्तर से दक्षिण तक की यात्रा करते हैं, तो आपको 2 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा।

 10 – प्रदुषण 

शहर की सरकार ने समय-समय पर वाहनों की वजह से बढ़ते हुए प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए यहां कई बार वही नियम लागू किया था, जो दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने किया था। यानि कि odd day, odd number वाली cars चलेंगी और even day को even number वाली। पेरिस में साइकिलों की गिणती दिन-ब-दिन बढ़ रही है, जो कि यहां के पर्यावरण के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। शहर में साइकिल चलाने के लिए लगभग 500 किलोमीटर के बराबर लंबी लेने हैं।

paris-france

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here